Connect with us

News & Event

एसोचैम के झारखंड इकाई के द्वारा परिचर्चा : नया हो लहजा कहीं से भी काम करने के लिए, व्यैक्तिक जवाबदेही के साथ सिंगल विन्डो प्रभावशाली बने : सुयश

Published

on

भारत में COVID 19 महामारी बहुत गंभीर रूप से प्रभावित कियाहै, बल्कि नकारात्मक, २०२० के शुरू सेभारत के रोजगार केआंकड़े ।अवसरों कोअधिकतम करने और इस प्रक्रियामें संघर्षों और परेशानियों कोकम करने की जरूरत है। इसे ध्यान में रखते हुए, एसोचैम “ईज ऑफ डूइंगबिजनेस-राजस्व और रोजगार सृजनपर Covid19 परिदृश्य के प्रभाव परचर्चा” पर ज्ञान प्रबंधनवर्चुअल मीट का आयोजन कररहा है। वेबिनार में एसोचैम के क्षेत्रीय निदेशक श्री भरत जायसवाल ने सत्र का परिचय कराया विषय की गूढ़ता पर भी उन्होंने प्रकाश डाला।
वहीं सत्र का संचालन श्री मनु सेठ, सीईओ बोल मिंज इंक और सीईओ क्लब नेटवर्क में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सलाहकार ने किया। हम मानकों को निर्धारित करनेकी जरूरत है, व्यापार में अभिनव और अवसरवादी जारहा है और यहभी व्यापार प्रथाओं में नैतिक जा रहा हैआप लंबे समय तक चलाने मेंले जाएगा । काम केपैटर्न में स्मार्टनेस को स्पष्ट रूपसे पेश करना होगा। वहीं शेयरखान के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ अभिजीत सरकार ने कहा कि जनसांख्यिकी की कोई सीमा नहीं है। ज्यादातर रिक्रूटर टैलेंट को देखकर हायर करते हैं । जनसांख्यिकी अब कोई फर्क नहीं पड़ता । पोस्ट कॉविड चूंकि स्थितियों में सुधार हो रहा है अधिकांश कर्मचारी कार्यालयों में वापस लौटने में अनिच्छा दिखा रहे हैं । इसके अलावा आदित्य बिड़ला समूह के उपाध्यक्ष और परियोजना प्रमुख श्रीशिव शंकरमहतो ने एक बहुत ही रोचक तथ्य को इंगित करते हुए शुरुआत की कि वन, पर्यावरण और भूमि किसी भी व्यवसाय के लिए 3 बड़े मुद्दे हैं । अगर आप बिजनेस चला रहे हैं या बिजनेस चलाना चाहते हैं तो इन 3 चीजों से समझौता नहीं कर सकते। विशेष रूप से खनन उद्योग वन, पर्यावरण और भूमि में तीन सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं । आपको समाज और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाना होगा। उत्पाद और अपशिष्ट को शासन में रखने की जरूरत है ।
जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड के महाप्रबंधक श्री सुयश शुक्ल ने कहा कि नीति वकालत अब दिन में बहुत जरूरी है। कोई भी व्यवसाय तब सबसे अच्छा काम करेगा जब कम कागजी कार्रवाई होगी। तकनीकी उन्नति के संबंध में कर्मचारियों का उन्नयन होना चाहिए । काम के प्रति नजरिया बदलने की जरूरत है, सिंगल विन्डो को प्रभावी बनाना होगा । अनुमोदन और फ़ाइल आंदोलन को तेजी से करने की जरूरत है । अधिकारिक की जवाबदेही आवश्यक है।
एडवांटेज के निदेशक श्री अभिषेक पंडित ने कहा कि अब कंपनियां कम लागत और नई तकनीक के अनुकूल होने के कारण नई प्रतिभाएं चाहती हैं । सरकार नवसिखुआ लेने के लिए प्रोत्साहित और संवर्धन कर रही है । यह शिक्षा और कौशल उद्योग में रोमांचक समय होने जा रहा है । स्पिकटेल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड की सीईओ श्रीमती पूजा जायसवाल ने बताया कि टेक प्लेटफॉर्म पर सब कुछ एनडब्ल्यू है, अंततः ग्रामीण भारत में कारोबार ग्रामीण हैं । ई-कॉमर्स गांवों में ज्यादा तेजी से पहुंच रहा है, लोग नए ट्रेंड पर भरोसा कर रहे हैं। अभी भी कौशल उन्नयन में भारी अंतर है । इन्हीं विचारों के साथ मशहूर शख्सियतों की वर्चुअल उपस्थिति में वेबिनार सम्पन्न हो गया।

Continue Reading

Lara

एनटीपीसी लारा में आयोजित पश्चिमी क्षेत्र-II बैडमिंटन टूर्नामेंट का आयोजन

Published

on

लारा । अखिलेश सिंह, परियोजना प्रमुख (लारा) ने 25 अप्रैल 2024 को एनटीपीसी लारा में पश्चिमी क्षेत्र -II बैडमिंटन टूर्नामेंट (WR-II IRSM) का उदघाटन किया। पश्चिमी क्षेत्र II बैडमिंटन टूर्नामेंट दिनांक 25 से 27 अप्रैल 2024 तक लारा में खेला जा रहा है। पश्चिमी क्षेत्र द्वितीय के अंतर्गत सभी स्टेशनों के बैडमिंटन खिलाडियों ने इस टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं। उद्घाटन समारोह में श्री सिंह द्वारा सभी खिलाड़ियों को सच्ची खेल भावना से खेलने की शपथ दिलायी गई।

सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने स्वस्थ जीवन के लिए खेलों के महत्व को रेखांकित किया। श्री सिंह ने सभी महाप्रबंधकों और सभी प्रतिभागी टीमों के कप्तानों के साथ इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी का भी अनावरण किया। यहाँ बताना उचित होगा दिनांक 24 अप्रैल को अपराहण में सभी टीमों के कप्तानों की उपस्थिती में सभी टीमों की जर्सी अनबरण  किया गया था। पश्चिमी क्षेत्र II के अंतर्गत आनेवाले कोरबा, सीपत, लारा, गदरवारा, खरगोन एवं पश्चिमी क्षेत्र II मुख्यालय के 66 खिलाड़ियों ने इसमे भाग ले रहे है। यह टूर्नामेंट सिंगल, डबल, मिक्स डबल एवं टीम इवैंट समेत कुल 4 स्पर्धाओं में खेला जा रहा है। इस अवसर पर राजीव रंजन, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) रविशंकर, महाप्रबंधक (परियोजना), श्रीमती संगीता सिंह, जाकिर खान, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन), विभागाध्यक्षगण, अन्य लोगों में प्रेरिता महिला समिति की अध्यक्ष श्रीमती संगीता सिंह और समिति की पदाधिकारिगण, खिलाडियों और बड़ी संक्षा में कर्मचारी एवं उनके परिजन उपस्थित थे।

Continue Reading

नई दिल्ली

स्कोप बिजनेस क्विज बोनान्ज़ा 2024 में एनटीपीसी की जीत।

Published

on

नई दिल्ली @ एनटीपीसी ने सार्वजनिक क्षेत्र दिवस समारोह के हिस्से के रूप में हाल ही में स्कोप कन्वेंशन सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित प्रतिष्ठित स्कोप बिजनेस क्विज बोनान्ज़ा (एसबीक्यूबी) में अपनी शानदार जीत की घोषणा की है।एनटीपीसी की टीम जिसमें के एम प्रशांत, जीएम (सीसी) और अंशुमान श्रीवास्तव, डीजीएम (सीपी) शामिल थे, ग्रैंड फिनाले में अन्य प्रतिष्ठित सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों से कड़ी प्रतिस्पर्धा को पार करते हुए विजेता बनकर उभरी।

पुरस्कार अमरेंदु प्रकाश, सीएमडी (सेल),  अतुल सोबती, महानिदेशक, स्कोप, उत्तम लाल, निदेशक (एचआर), एनएचपीसी और स्कोप के अन्य वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों द्वारा वितरित किए गए। एनटीपीसी के निदेशक (मानव संसाधन) डी के पटेल ने टीम के सदस्यों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई दी। देश भर से विभिन्न महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न सार्वजनिक उपक्रमों की 100 से अधिक टीमों ने क्विज़ में भाग लिया। प्रारंभिक स्क्रीनिंग राउंड और उसके बाद दो सेमीफाइनल राउंड के बाद, ग्रैंड फिनाले में चार टीमें थीं – एनटीपीसी की एक टीम और सेल की तीन टीमें। चार राउंड की क्विज़िंग के बाद एनटीपीसी टीम विजेता बनी।प्रश्नोत्तरी में प्रबंधन अवधारणाओं, वर्तमान व्यावसायिक घटनाओं, ब्रांडों, व्यावसायिक हस्तियों और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के इतिहास और विरासत से संबंधित प्रश्न शामिल थे।

Continue Reading

Bilaspur

अपर सचिव कोयला मंत्रालय एम नागराजू ने की एसईसीएल मेगापरियोजनाओं की समीक्षा, कोल इंडिया चेयरमैन पीएम प्रसाद भी जुड़े एसईसीएल दौरे पर

Published

on

बिलासपुर @ एसईसीएल प्रवास पर आए अपर सचिव कोयला मंत्रालय एम नागराजू (भा.प्र.से.) ने गेवरा हाउस में एसईसीएल की समीक्षा बैठक ली जिसमें कोल इंडिया चेयरमैन पीएम प्रसाद का विशिष्ट आतिथ्य रहा साथ ही सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा भी उपस्थित रहे। बैठक में कोयला खनन एवं डिस्पैच से जुड़े कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई। अपर सचिव श्री नागराजू ने एसईसीएल की मेगापरियोजनाओं से एफ़एमसी के जरिये ईको-फ्रेंडली तरीके से डिस्पैच, खदान विस्तार, ज़मीन अधिग्रहण तथा पुनर्स्थापन, कोयला खनन के लिए पर्यावरण-हितैषी सरफेस माइनर, कंटीन्यूअस माइनर, कोल क्रशिंग आदि पर ज़ोर दिया। बैठक के दौरान गेवरा, दीपका एवं कुसमुंडा मेगापरियोजनाओं की टीमों ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से वर्ष 24-25 के लिए निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए योजनाओं की जानकारी दी। आगमन पर अपर सचिव एम नागराजू को सुरक्षा टुकड़ी द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। गर्मी के मौसम को देखते हुए अपर सचिव द्वारा स्थानीय सब्जी विक्रेताओं को वेल्फेयर किट का वितरण भी किया गया एवं पौधरोपण भी किया गया। इससे पहले कोल इंडिया चेयरमैन पीएम प्रसाद के एसईसीएल पहुँचने पर सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा द्वारा उनका आत्मीय स्वागत किया गया।

समीक्षा बैठक में एसईसीएल निदेशकगण, मुख्यालय के विभागाध्यक्ष, क्षेत्रीय महाप्रबन्धकगण उपस्थित रहे।  अपर सचिव एवं कोल इंडिया चेयरमैन पीएम प्रसाद ने युवा अधिकारियों से किया सीधा संवाद, स्वयं के विकास एवं एक्सपोज़र पर दिया ज़ोर एसईसीएल प्रवास के दौरान आज अपरान्ह अपर सचिव कोयला मंत्रालय भारत सरकार एम नागराजू एवं कोल इंडिया चेयरमैन श्री पीएम प्रसाद ने एसईसीएल के युवा अधिकारियों से गेवरा रीक्रिएशनल क्लब में सीधा संवाद किया। इस दौरान सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा एवं एसईसीएल निदेशकगण भी उपस्थित रहे।  अपने आरंभिक उद्बोधन में अपर सचिव श्री नागराजू ने कहा कि कोयला आज भी हमारे देश में ऊर्जा का एक विश्वसनीय स्रोत बना हुआ है तथा आने वाले समय में राष्ट्र निर्माण आप सभी की अहम भूमिका रहेगी। वहीं कोल इंडिया चेयरमैन श्री प्रसाद ने कहा कि कर्मचारी हित हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक है। इस अवसर पर अलग-अलग संवर्गों के युवा अधिकारियों ने अपने प्रश्न रखे तथा अपनी जिज्ञासाओं का समाधान किया।  इससे पहले एसईसीएल प्रवास के दूसरे दिन अपर सचिव कोयला मंत्रालय एम नागराजू (भा.प्र.से.) ने तड़के गेवरा मेगा परियोजना का दौरा किया। खदान में उन्होंने डिपार्टमेंटल पैच एवं साइलो जाकर खनन एवं डिस्पैच गतिविधियों की समीक्षा की। वे ईको-फ्रेंडली रिपर पैच भी गए एवं ब्लास्टिंग-रहित ओबीआर के बारे में जानकारी ली।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2020 Chhattisgarh Industrial News. Site Designed & Hosted By Simply C Computers (IT) Pvt. Ltd.